Select your Language: हिन्दी
Tech

इन्स्टाग्राम ने लॉन्च किया नया लाइव रूम्स फीचर, अब एक साथ 4 लोग कर सकेंगे चैटिंग

नई दिल्ली I पॉप्युलर फोटो और वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम ने Live Rooms नाम का नया फीचर लॉन्च किया है। इसके जरिए अब यूजर अपने अलावा एक साथ तीन अन्य यूजर्स को लाइव में शामिल कर सकेंगे। यानी एक ही लाइव वीडियो में एक साथ चार यूजर्स इंस्टाग्राम पर लाइव हो सकते हैं। कंपनी हेड एडम मोसेरी ने बताया कि इस फीचर की मांग काफी समय से हो रही थी। यह फीचर भारतीय यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

अभी सिर्फ एक व्यक्ति को जोड़ पाते हैं
बता दें कि इंस्टाग्राम पर लाइव होने की सुविधा लंबे समय से मिलती आ रही है। आप अपने फोन के कैमरा से लाइव होकर अपने फॉलोअर्स से लाइव चैट कर पाते हैं, साथ ही किसी एक दोस्त को अपने साथ लाइव जोड़ पाते हो। अब कंपनी का कहना है कि आप एक ही लाइव ब्रॉडकास्ट में तीन और दोस्तों को भी जोड़ सकते हैं। बता दें कि अक्टूबर में, इंस्टाग्राम ने लाइव स्ट्रीम पर चार घंटे तक की समय सीमा बढ़ाई थी।

इंस्टाग्राम के नए लाइव रूम्स फीचर को सबसे पहले भारत और इंडोनेशिया में टेस्ट किया गया था। कंपनी को उम्मीद है कि नए फीचर से यूजर्स को लाइव म्यूजिक इवेंट, दूसरे क्रिएटर्स के साथ जुड़ने और एक से ज्यादा सेलिब्रिटी के साथ चर्चा करने जैसे कामों में आसानी होगी। कंपनी ने बताया, ‘सुरक्षा पर भी खास ध्यान दिया गया है और मौजूदा सुरक्षा उपाय लाइव रूम पर भी काम करेंगे। कम्युनिटी को सुरक्षित रखने के लिए इसमें इन-बिल्ट कंट्रोल्स दिए गए हैं।’

ऐसे इस्तेमाल करें लाइव रूम फीचर
1. सबसे पहले इंस्टाग्राम एप ओपन करें और राइट स्वाइप करें।
2. इससे इंस्टाग्राम कैमरा खुल जाएगा। अब Live का ऑप्शन चुनें।
3. लेफ्ट साइड में दिए गए मेनू का इस्तेमाल करके टाइटल लिख लें। आप टाइटल के बिना भी लाइव जा सकते हैं।
4. अब लाइव जाने के लिए गोल बटन पर टैप करें।
5. किसी गेस्ट को साथ में जोड़ने के लिए कैमरा आइकॉन पर टैप करें।
6. आप उन लोगों में से सिलेक्ट कर सकते हैं जिन्होंने लाइव रूम ज्वाइन करने की रिक्वेस्ट की है, या सर्च भी कर सकते हैं।
7. अब गेस्ट के हैंडल पर टैप करें, जिससे वे लाइव रूम में जुड़ जाएंगें।

Related Articles

Back to top button