Select your Language: हिन्दी
West Bengal

ओपिनियन पोल: पश्चिमी बंगाल में लगातार तीसरी बार ममता की सरकार, बीजेपी को भी मिलेगा बड़ा फायदा

कोलकाता I पश्चिम बंगाल, असम समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की शुरुआत होने वाली है। 27 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल्स जारी किए जा रहे हैं। ताजा ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि बंगाल में ममता बनर्जी की लगातार तीसरी बार वापसी हो सकती है। हालांकि, बीजेपी की सीटों में बड़ी उछाल देखने को मिल सकती है। दो टीवी चैनलों और सर्वे एजेंसियों द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल्स में बीजेपी को 100 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान है। राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं।

ओपिनियन पोल के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को 154 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के हिस्से में सिर्फ 33 सीटें आ सकती हैं। राज्य में यदि यह ओपिनियन पोल के मुताबित ही नतीजे आते हैं तो बीजेपी पहली बार 100 का आंकड़ा पार करेगी। पिछली बार बीजेपी को सिर्फ तीन सीटों पर ही जीत मिली थी। वहीं, दीदी की पार्टी को पिछली बार 211 सीटों पर जीत मिली थी।

वहीं, पश्चिम बंगाल के लिए एबीपी न्यूज और सीएनएक्स द्वारा किए गए ओपिनियन पोल में भी ममता बनर्जी की सरकार फिर से बनती हुई दिख रही है। पोल के अनुसार, बंगाल में टीएमसी को 154 से 164 सीटें तक आ सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 102 से 112 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो सिर्फ 22-30 सीटें जीतने का अनुमान है। पोल के अनुसार, दक्षिण पूर्व बंगाल की 84 सीटों में से टीएमसी को 60 सीटें तक मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी के 13सीटें जीतने का अनुमान है।

उत्तर बंगाल क्षेत्र की बात करें तो एबीपी के ओपिनियन पोल में यहां की कुल 56 सीटों में से ममता बनर्जी की पार्टी को 12 से 18 सीटें दी गई हैं। बीजेपी को 35 सीटें तक मिलने का अनुमान है। इसके अलावा, दक्षिण पश्चिम बंगाल में 119 सीटें है. जहां पर टीएमसी को 60 सीटें और बीजेपी को 51 सीटें जीतने का अनुमान है।

क्या कहता है सी-वोटर का पिछला ओपिनियन पोल?
एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा पिछले महीने के अंत में किए गए ओपिनियन पोल में बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की सरकार बनती हुई दिखाई दी थी। ओपिनियन पोल के मुताबिक सूबे में टीएमसी की सरकार 148 से 164 सीटों के साथ बन सकती है। टीएमसी को लगभग सभी इलाकों में बीजेपी से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी के खाते में 100 से ज्यादा सीटें जा सकती है। पोल के मुताबिक उसे 92 से 108 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, तीन दशक से ज्यादा समय तक सत्ता में रहने वाले वामदलों को गहरा झटका लगता दिख रहा था। कांग्रेस के लिए भी सर्वे निराशाजनक तस्वीर पेश कर रहा है। सर्वे के अनुसार लेफ्ट कांग्रेस गठबंधन को 31 से 39 सीटें ही मिल सकती हैं।

बंगाल में कब होंगे विधानसभा चुनाव?
चुनाव आयोग ने इस बार बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव करवाने का फैसला लिया है। पहले चरण की शुरुआत 27 मार्च को हो रही है, जोकि 29 अप्रैल तक चलेगा। पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। बंगाल समेत पांचों राज्यों के नतीजों की घोषणा 2 मई को होगी।

Related Articles

Back to top button