Select your Language: हिन्दी
Politics

दिल्ली सरकार आज पेश करेगी अपना पहला ई-बजट, जाने क्या हो सकता है ख़ास

नई दिल्ली I दिल्ली का वित्त वर्ष 2021-22 का बजट आज दिल्ली विधानसभा में पेश किया जाएगा। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया लगातार सातवीं बार दिल्ली का बजट पेश करेंगे। बताया जाता है कि मनीष सिसोदिया इस बार डिजिटल बजट पेश करेंगे। इसके साथ ही आर्थिक समीक्षा सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा। केजरीवाल सरकार के इस बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं। आइए आपको बताते हैं इस बजट की खास बातें-

– दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया लगातार सातवीं बार दिल्ली का बजट पेश करेंगे। बताजा जा रहा है कि वित्त मंत्री इस बार डिजिटल बजट पेश करेंगे।
– कोविड में राजस्व घटने के बाद इस बार दिल्ली का सबसे बड़ा बजट पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में राजस्व सरप्लस के आंकड़े भी यहीं बयां कर रही है।
– केजरीवाल सरकार के बजट में दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान किया जा सकता है। राज्य सरकार काफी पहले से इसकी तैयारी कर रही है।
– दिल्ली सरकार शिक्षा स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण, महिला सुरक्षा और योगा के प्रचार प्रसार को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है।
– दिल्ली सरकार ने इस बार आजादी के 75वें साल को देखते हुए देशभक्ति बजट का नाम दिया है। इससे पहले सरकार 2015-16 स्वराज फिर 201819 में ग्रीन बजट की थीम से बजट पेश कर चुकी है।
– दिल्ली सरकार इस बजट में आजादी के 75वें साल में 75 सप्ताह तक देशभक्ति कार्यक्रम की घोषणा बजट में हो सकती है। इसके अलावा स्कूली शिक्षा को बढ़ाने के लिए सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा भी बजट में होगी।

Related Articles

Back to top button