Select your Language: हिन्दी
Tech

वॉयस मैसेज के लिए व्हाट्सएप ला रहा है यह जबरदस्त फीचर

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप यूजर्स के एक और अच्छी खबर है. आने वाले दिनाें में उन्हें व्हाट्सऐप के वॉयस मैसेज के लिए एक ऐसा फीचर मिलने वाला है जिसके बाद उन्हें आने वाले वॉयस नाेट्स काे वे अलग-अलग स्पीड में सुन सकेंगे. यानी कि वॉयस मैसेज की प्लेबैक स्पीड यूजर्स अपने हिसाब से बदल सकेंगे.

एक ट्वीट में इस बात का खुलासा हुआ है. मालूम हाे कि व्हाट्सऐप पिछले कुछ समय से नए-नए फीचर्स लाने की बात कर रहा है. इससे पहले भी इंस्टाग्राम रील्स और सपाेर्ट चैट थैड्स जाेड़े जाने की बात सामने आई थी. WABetalnfo ने यह भी बताया कि वॉयस मैसेज प्लेबैक स्पीड बदलने के इस फीचर पर काम चल रहा है और भविष्य में हाेने वाले अपडेट के साथ इसे आईओएस और एंड्रायड दाेनाें के यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे.

जानिए क्या फर्क पड़ेगा इस फीचर से

देखा जाए ताे Whats App से पहले इंस्टाग्राम 2018 में ही यह फीचर ला चुका है जिसमें टेलीग्राम यूजर्स काे 2X स्पीड के साथ वॉइस मैसेज प्ले करने की सुविधा दी गई थी. वहीं यह भी लगभग उसी तरह हाेगा जिसमें यूजर Whats App पर आने वाले वॉइस मैसेज काे तेज या कम स्पीड में सुन सकें, इसे वैरिएबल प्लेबैक स्पीड फीचर भी कहा जाता है.

मालूम हाे WABetaInfo द्वारा कुछ दिन पहले किए गए अपडेट में व्हाट्सऐप द्वारा अपने यूजर्स के लिए Password-protected chats backup पर किए जा रहे काम काे लेकर बताया था. जिसके बाद यूजर्स काे उनकी पर्सनल चैट लीक हाेने का डर खत्म हाे जाएगा. इसमें हाेगा यह है कि आपकी सारी पर्सनल चैट का ना सिर्फ बैकअप आपके पास रहेगा बल्कि वाे पासवर्ड प्राेटेक्टेड रहेगा. हाल ही में वॉट्सऐप में वॉइस मैसेज से जुड़ा खास फीचर पेश किया गया है, जिससे अब वॉइस मैसेज के लिए भी रीड रिसीट को बंद किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button