Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने ‘यूपीआई हेल्प’ किया शुरू, जानें गलत ट्रांजैक्शन की कैसे दर्ज कराएं अपनी शिकायत

नयी दिल्ली: डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब भुगतान प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई सुविधा की मदद से अपने लंबित लेनदेन की स्थित का पता लगाने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि यह कदम आरबीआई द्वारा ग्राहक के अनुकूल और पारदर्शी निवारण तंत्र बनाने के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

कहा जा रहा है  कि इस सुविधा के  शुरू होने से अब UPI से किए पेमेंट अगर फंसे या अटके तो उसका निपटारा तेज हो सकेगा वहीं खबर के मुताबिक, पेमेंट जो प्रोसेस नहीं हुए या भेजने वाले को नहीं मिले तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं।

एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है। शुरुआत में एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम ऐप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है।

ग्राहक अपने लंबित लेनदेन की स्थिति का पता लगाने, लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए कर सकेंगे।

अन्य बैंकों के ग्राहक भी जल्दी ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे
ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक और टीजेएसबी सहकारी बैंक के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे। एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आगामी महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button