Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

अगर आपने अभी तक PAN को आधार से नहीं कराया है लिंक तो जल्द करा ले, अन्यथा देना पड़ सकता है दस हजार रुपये का हर्जाना

नई दिल्ली: अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो आज ही कर लें आपके पास सिर्फ 10 दिन का समय बकाया है. इनकम टैक्स विभाग ने पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तय की थी. इसके बाद भी जिन लोगों का पैन लिंक नहीं होगा उनको 10 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. इसके साथ ही उनका पैन निष्क्रिय हो जाएगा.

क्या है नियम?
अगर आपका PAN निष्क्रिय हो गया है और आप अपने बैंक अकाउंट से 50,000 रुपये से अधिक निकालने में उस पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा. साथ ही बिना पैन कार्ड के आप बड़ी रकम निकाल भी नहीं पाएंगे. साथ ही निष्क्रिय PAN से एसे हर ट्रांजैक्शन के लिए आपको जुर्माना भरना होगा.

1. वेबसाइट के जरिए कैसे करा सकते हैं लिंक?

>> सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं
>> आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर एंटर करें
>> आधार कार्ड में सिर्फ जन्म की साल मेंशन होने पर स्क्वायर टिक करें
>> अब कैप्चा कोड एंटर करें
>> अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें
>> आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

2. SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने का तरीका
इसके लिए आपको अपने फोन पर टाइप करना होगा- UIDPAN इसके बाद 12 अंकों वाला Aadhaar नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

निष्क्रिए पैन को कैसे करें ऑपरेटिव
आपको बता दें निष्क्रिय PAN कार्ड को ऑपरेटिव किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक SMS करना होगा. आपको मैसेज बॉक्स में जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 12 अंकों वाला PAN नंबर एंटर करने के बाद स्पेस देकर 10 अंकों वाला Aadhaar नंबर एंटर करना होगा और 567678 or 56161 पर SMS करना होगा.

Related Articles

Back to top button