Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

असम और पश्चिमी बंगाल में वोटिंग जारी, लम्बी कतारों में लगे दिखाई दिए लोग

कोलकाता/गुवाहाटी : पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए (26 मार्च, शनिवार) पहले चरण की वोटिंग जारी है। पहले चरण में पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं, कुल 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं असम में भी पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है, यहां 47 सीटों के लिए 81.09 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मतदान के समय में बढ़ोतरी
पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान शाम 6:30 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग ने 2 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर यहां पहले चरण के लिए मतदान का समय आधा घंटा यानी 30 मिनट बढ़ाने की घोषणा की थी। यह फैसला कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया। पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित था।असम की बात करें तो यहां मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। यहां मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। इसका कारण भी कोविड-19 संबंधी नियमों के अनुपालन में लगने वाला समय है। यहां पूर्व में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच होना निर्धारित था।

पश्चिम बंगाल असम चुनाव Live Updates:

असम और बंगाल दोनों राज्यों में मतदान के लिए वोटर्स में उत्साह देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में वोटर्स दोनों राज्यों में मतदान के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं।
असम में पहले चरण का चुनाव शुरू रिकॉर्ड संख्या में वोट देने के योग्य लोगों से आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से अपने युवा मित्रों को वोट देने के लिए कहता हूं।
सुबह के मध्य में पूर्व मिदनापुर के एगरा में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। दरअसल कुछ लोगों को कथित तौर पर पैसे बांटते पकड़ा गया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि वे इलाके के बाहरी लोग हैं। कुछ ही समय में टीएमसी कार्यकर्ता इकट्ठे हो गए और परेशानी बढ़ गई। पुलिस ने हस्तक्षेप किया। 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है

वोटिंग के लिए पुख्ता इंतजाम

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत जिन 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से अधिकांश सीटें कभी नक्सलवाद से प्रभावित रहे जंगलमहल क्षेत्र में आती हैं। यहां मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियां तैनात की गई हैं। जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुरुलिया जिले की नौ सीटें, बांकुड़ा की चार सीटें, झाड़ग्राम की चार सीटें, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटें शामिल हैं। राज्‍य में विधानसभा की 294 सीटें हैं, जिसके लिए मतदान आठ चरणों में संपन्‍न होगा।

वहीं, असम की बात करें तो यहां विधानसभा की 126 सीटें हैं, जिनमें से 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है। इस चुनाव में 23 महिलाओं समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था कायम करने के लिए केंद्रीय बल राज्य पुलिस की मदद करेंगे। एक अधिकारी के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल हैं। चुनाव को देखते हुए गश्त बढ़ा दी गई है और संवेदनशील इलाकों में कड़ी निगरानी बरती जा रही है। असम की जिन 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है, वे ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारे के 12 जिलों में हैं।

Related Articles

Back to top button