Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

विधानसभा चुनाव 2021: पांच राज्यों में चल रही है वोटिंग, जाने किस पार्टी की कितनी सीटो पर है टक्कर

नई दिल्ली I देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों में आज सबसे बड़ा घमासान देखने को मिलेगा। इनमें से तीन राज्यों, केरल, तमिलनाडु तथा पुदुचेरी में एक ही चरण में वोट डाले जा रहे हैं। जबकि असम में अंतिम चरण और बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चुनाव आयोग ने इसके लिए विशेष इंतजाम किए हैं। गौरतलब है कि इन सभी राज्यों में सिर्फ पश्चिम बंगाल ही ऐसा राज्य है जहां पर आज के बाद पांच चरणों की वोटिंग और होगी। बंगाल में अभी 10, 17, 22, और 29 अप्रैल को भी वोटिंग होनी है। इन पांचों की राज्यों के नतीजे एक साथ 2 मई को जारी होंगे।

असम में अंतिम चरण का मतदान

यहां असम विधानसभा चुनाव की बात करें तो तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। तीसरे चरण में नेडा के संयोजक और राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य आज तय हो जाएगा।

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग

इधर, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा नेता स्वप्न दासगुप्ता, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री आशिमा पात्रा, माकपा नेता कांति गांगुली प्रमुख नेता हैं। बता दें कि यहां आज जिन 31 सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें से 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 30 सीटें जीती थीं। इस चरण में 78.5 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं।

केरल में सिंगल फेज

केरल में इस बार 2.74 करोड़ मतदाता राज्य विधानसभा की 140 सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। यहां खास मुकाबला माकपा नीत लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) और कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के बीच है।

तमिलनाडु और पुदुचेरी में सिंगल फेज

तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों के लिए 6.28 लाख से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। यहां 3998 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में हैं। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और द्रमुक के बीच है। इधर, पुदुचेरी के 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज सिंगल फेज के तहत वोटिंग हो रही है जहां 324 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Related Articles

Back to top button