Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

कोरोना की दूसरी लहर में दिख रहे पहले से ज्यादा खतरनाक लक्षण, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली. दुनिया भर में कोरोना वायरस के आंकड़े बेकाबू होते दिख रहे हैं. प्रतिदिन लाखों की तादाद में आ रहे संक्रमणों के मामले तनावपूर्ण स्थिती पैदा कर रहे हैं. वहीं, भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के मन में एक बार फिर डर पैदा कर दिया है.

माना जा रहा है कि देश में इस दूसरी लहर की बड़ी वजह लोगों की लापरवाही रही है. डॉक्टर्स समेत हेल्थ एक्सपर्ट्स के लिए ये बेकाबू होते आंकड़े बेहद चिंता का विषय बने हुए हैं. आपको बता दें, देश में प्रतिदिन 1 लाख से अधिक संक्रमण मामले दर्ज हो रहे हैं.

आईये जानते हैं कि इस दूसरी लहर के लक्षण पहले से कितने अलग और खतरनाक हैं

देश में कोरोना मामलों के दर्ज हो रहे नए आंकड़ों में लक्षण तरह-तरह के देखने को मिल रहे हैं. माना जा रहा है कि ये लक्षण पहले से बेहद अलग है. डॉक्टर्स का कहना है कि पेट दर्द से लेकर, उल्टी और ठंड लगना इस तरह के भी लक्षण दिखने को मिल रहे हैं. माना जा रहा है कि अब डॉक्टर्स बुखार, सांस लेने में तकलीफ और खांसी जैसे लक्षणों के होने पर भी कोरोना जांच कराने की सलाह मरीजों को दे रहे हैं.

नियमों का करें सख्ती से पालन- डॉक्टर्स

वहीं, हैरान कर देने वाली बात ये है कि इस दूसरी लहर में कोरोना के मरीजों में ज्वाइंट पेन से लेकर कमजोरी, भूख ना लगना ये लक्षण भी मिल रहे हैं. माना जा रहा है कि कोरोना जिस प्रकार अपना रूप बदला रहा है उतना ही ये लोगों को अलग तरीके से परेशान कर रहा है. डॉक्टर्स ने साफ शब्दों में कहा है कि ये नया वेरिएंट लोगों के शरीर के लिए घातक साबित हो रहा है. डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इससे पहले स्थिती बिल्कुल हाथ से निकल जाए लोगों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर, मास्क का पहनना, बेवजह घर से बाहर ना निकला और अगर किसी तरह की शरीर में तकलीफ दिखें तो तुरंत कोरोना जांच कराना. डॉक्टर्स ने कहा, नियमों का पालन करना ही इस बेकाबू कोरोना को रोकने में मदद कर सकता है.

Related Articles

Back to top button