Select your Language: हिन्दी
Tech

डिजिटल लेनदेन के मामले में भारत विश्व में सबसे आगे

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में डिजिटल ट्रांजैक्शन के मामले में भारत सबसे आगे है. पेमेंट सिस्टम कंपनी की वर्ष 2020 की रिपाेर्ट के मुताबिक 2025 तक भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल 71 फीसदी से ज्यादा होगा. वैसे तो डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ ही रहा था, लेकिन कोरोना के बाद इसमें तेजी आई है. रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में 2019 के बाद से डिजिटल पेमेंट में 41 फीसदी बढ़ोतरी हुई है.

2 करोड़ 55 लाख से ज्यादा ट्रांजैक्शन अकेले भारत में
ACI world-wide की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में पूरी दुनिया में 7 करोड़ 3 लाख डिजिटल ट्रांजैक्शन हुए, जो इससे पिछले साल के मुकाबले 41 फीसदी ज्यादा हैं. इसमें सबसे ज्यादा 2 करोड़ 55 लाख डिजिटल ट्रांजैक्शन भारत में हुए. इसमें 15 फीसदी ट्रांजैक्शन डिजिटल पेमेंट से जुड़े हुए हैं. अभी भी 61 फीसदी ट्रांजैक्शन ऑफलाइन हो रहे हैं. कंपनी का दावा है कि 2024 में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का बाजार शेयर 50 फीसदी होगा, जो 2025 में 71 पर फीसदी तक हो जाएगा.

इंडस्ट्री भी नए ट्रेंड पर तेजी से कर रही है काम
इस बदलाव को अपनाने के लिए अब बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेमेंट बैंकों को बड़ा बूस्ट देते हुए 2 लाख तक डिपॉजिट लेने और नॉन बैंकिंग पेमेंट संस्थानों को RTGS व NEFT की इजाजत दे दी है. इंडस्ट्री भी नए ट्रेंड पर काफी तेजी से काम कर रही है.

Related Articles

Back to top button