Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

देश में आई कोरोना की सुनामी, एक दिन में ढाई लाख से ज्यादा एक्टिव केस आये सामने

नई दिल्ली I देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है। सोमवार को हालांकि, रोजाना आने वाले मामलों में थोड़ी कमी दिखी लेकिन इसके बावजूद भारत में कोरोना के 2 लाख 56 हजार 596 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, मौतों का बढ़ता आंकड़ा लगातार डरा रहा है। देश में कोरोना से बीते 24 घंटे के अंदर 1757 लोगों ने दम तोड़ा है। देश में अब कोरोना के कुल संक्रमितों का संख्या 1 करोड़ 53 लाख तक पहुंच गया है। इतने अधिक कोरोना केसों के मामले में भारत अब अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

10 दिन में दोगुना हुए ऐक्टिव केस
भारत में सोमवार को कोरोना के ऐक्टिव केस 20 लाख के पार हो गए। यह अनचाहा रिकॉर्ड भारत ने सिर्फ 10 दिनों में बनाया है। 10 अप्रैल को ही भारत में कोरोना के 10 लाख मरीज थे। सोमवार रात तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 20 लाख 30 हजार 725 ऐक्टिव केस थे। महामारी की शुरुआत से अब तक यह सर्वाधिक संख्या है। ऐक्टिव केस यानी जिन मरीजों में अभी भी वायरस है और जिनका इलाज चल रहा है। बीते एक हफ्ते के अंदर देश में कोरोना के 7 लाख 70 हजार से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट हुए हैं।।

पहली लहर से घातक है दूसरी लहर
देश में कोरोना की दूसरी लहर हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। पहली लहर जब अपने चरम पर थी तो भी सर्वाधिक ऐक्टिव केस 10 लाख पार हुए थे। अमेरिका के बाद भारत ही ऐसा देश है जहां ऐक्टिव केस 20 लाख के पार पहुंचे हैं। वहीं, ब्राजील में कोरोना के ऐक्टिव केस दो हफ्ते पहले ही 13 लाख तक पहुंचे थे लेकिन अब वहां कोरोना के मामले कम होने शुरू हो गए हैं।

सिर्फ 10 राज्यों में 80 फीसदी मामले
देशभर के 10 राज्य ऐसे हैं जहां 80 फीसदी ऐक्टिव केस हैं। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और महाराष्ट्र टॉप पांच में शामिल है। वहीं, दिल्ली जहां देश की 0.3 प्रतिशत आबादी रहती है वहां फिलहाल कोरोना के 3.8 प्रतिशत ऐक्टिव केस हैं।

Related Articles

Back to top button