Select your Language: हिन्दी
Tech

टेलीग्राम ने लांच किये 4 नए जबरदस्त फीचर, व्हाट्सएप को मिलेगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली. वॉट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है. वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पालिसी के बाद लोगों ने दूसरे मेसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. टेलीग्राम में दिए गए कुछ ख़ास फीचर्स की वजह से यूज़र इसका ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. टेलीग्राम ने अपने ऐप को अपडेट करते हुए नए ऐड ऑन फीचर की घोषणा की है. नए अपडेट में शेड्यूलिंग वॉइस चैट, वॉइस चैट के लिए मिनी प्रोफाइल, नए वेब वर्जन और पेमेंट्स 2.0 जैसे अपडेट शामिल हैं.

Payment: टेलीग्राम में ये पेमेंट फीचर 2017 से ही दिया गया था. अब इस फीचर को अपडेट किया गया है जिसके ज़रिए यूज़र अब टेलीग्राम चैट में किसी भी ऐप का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करने के लिए डेस्कटॉप ऐप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. टेलीग्राम पेमेंट करने पर किसी भी तरह का कमीशन नहीं लेगा और ना ही पेमेंट डिटेल्स को सेव करेगा.

Schedule Voice Chat: टेलीग्राम के इस नए अपडेट में यूज़र ग्रुप और चैनल्स में वॉइस चैट को डेट और टाइम डालकर शेड्यूल कर सकते हैं. यानी जिस समय पर आपको वॉइस चैट भेजनी होगी ये अपने आप यूज़र के सेट किए गए टाइम के अनुसार चली जाएगी. इसका इस्तेमाल करने के लिए एंड्रायड यूज़र को 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा. स्टार्ट वॉइस चैट के ऑप्शन पर क्लिक करके शेड्यूल वॉइस चैट का ऑप्शन मिल जाएगा.

Profile Photo: टेलीग्राम के इस फीचर में यूज़र चैट के दौरान अपनी प्रोफाइल फोटो और बायो को एडिट या चेंज कर सकते हैं. इसमें चैट स्क्रीन को बैक करने की ज़रूरत नहीं होगी. टेलीग्राम ने इस फीचर को मिनी प्रोफाइल नाम दिया है.

Telegram Web App: टेलीग्राम में वेब वर्जन 2014 से ही मौजूद था. टेलीग्राम ने अब इसके दो नए फुली फीचर्ड वेब ऍप लॉन्च किए हैं. ये दोनों नए वेब ऍप डार्क मोड, एनिमेटेड स्टीकर्स और चैट फोल्डर्स जैसे फीचर्स को सपोर्ट करते हैं. इस नए वेब ऍप का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस या डेस्कटॉप पर कर सकते हैं. इस नए ऍप को डाउनलोड करने के लिए सिर्फ 400 KB स्पेस की ज़रुरत होती है.

Related Articles

Back to top button