Select your Language: हिन्दी
Tech

FACEBOOK भारत में ला रहा है ‘कोविड वैक्सीन फाइंडर टूल’, जानिए किस तरह से मरीजो के लिए हो सकता है मददगार साबित

नई दिल्ली. भारत में वैक्सीनेशन को लेकर फेसबुक ने भारत सरकार के साथ मिलकर एक ऐसा टूल तैयार किया है जिसका इस्तेमाल कर लोग यह पता कर सकेंगे कि उनके आस-पास के स्थानों में कहा वैक्सीन मिल रही है. फेसबुक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारत में अपने मोबाइल ऐप पर ‘वैक्सीन फाइंडर’ टूल को रोल आउट करना शुरू कर देगा. इस उपकरण को भारत सरकार की साझेदारी में विकसित किया गया है और ये 17 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. उपकरण लोगों को वैक्सीन प्राप्त करने के लिए आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद करेगा.

वैक्सीनेशन के लिए ले सकेंगे अपॉइटमेंट

ये स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का इस्तेमाल करके वैक्सीनेशन सेंटर और उनके संचालन के समय की पूरी जानकारी देगा. इस टूल में वॉक-इन ऑप्शन भी मिलेगा और वैक्सीनेशन के अपॉइंटमेंट के लिए आधिकारिक कोविद वैक्सीन पोर्टल CoWin पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक लिंक भी देगा. टूल फेसबुक पर Covid-19 इंफॉर्मेशन सेंटर में उपलब्ध है.

यहां मिलेगी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि यह भारत में गैर-सरकारी संगठनों और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों को विज्ञापन क्रेडिट और इनसाइट को सपोर्ट कर रहा है, जो कि Covid-19 वैक्सीन और जरूरी स्वास्थ्य जानकारी के साथ फेसबुक पर अधिकांश लोगों तक पहुंच सकते हैं. प्लेटफॉर्म ने कहा कि वो लोगों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए यूनिसेफ इंडिया के साथ काम कर रहे हैं, ताकी आपातकालीन देखभाल और घर पर हल्के Covid-19 लक्षण मिलने पर कैसे सावधानी बरतें. यह जानकारी फेसबुक के Covid-19 इनफॉर्मेशन सेंटर और इसके न्यूज फीड पर उपलब्ध है. इंस्टाग्राम पर, कंपनी “एक्सप्लोर” सेक्शन में “गाइड” के माध्यम से इस जानकारी को बढ़ावा दे रही है.

Related Articles

Back to top button