Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

अब व्हाट्सएप से भी मिलेगी कोरोना टीकाकरण की जानकारी, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली. भारत में एक मई से 18 से 45 साल के आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम भी शुरू हो गया है. वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सरकार कई प्रयास कर रही है. निजी अस्पतालों के साथ टाइअप करने के अलावा सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए आसानी से इस बात का पता लगाना कि वैक्सीनेशन सेंटर कहा है इस पर भी तेजी से काम चल रहा है. कुछ दिनों पहले सरकार ने फेसबुक के साथ वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का कदम उठाया था तो वहीं अब यह सुविधा WhatsApp पर भी मिलेगी. MyGov ने इसे लेकर एक जानकारी टि्वटर पर शेयर की है जिसमें बताया गया है कि लोग कैसे WhatsApp से ही उनके आसपास के वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगा सकते है वो भी बिना परेशान हुए. भारत सरकार ने कोरोनावायरस को लेकर चैटबॉट की शुरुआत साल 2020 में ही कर दी थी. हेल्पडेस्क की मदद से कोई भी कोरोना से जुड़ीं जानकारी को रियलटाइम में पा सकता है. वॉट्सऐप पर हर यूजर ये ये मुफ्त में मिलता है.

ये है तरीका

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब आपको वॉट्सऐप पर भी आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी देगा. MyGovIndia ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर कहा कि, इसके लिए यूजर्स को 9013151515 पर Namaste भेजना होगा. इसके बाद चैटबॉक्स आपको ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स देगा. इसकी मदद से आप अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी ले सकते हैं. यहां आपको 6 अंकों वाला पिन कोड भी डालना होगा.

ऐसे मिलेगा यहां से लिंक

वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट के साथ MyGovIndia चैट बॉक्स में आपको कोविड 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का भी लिंक मिल जाएगा जो सीधे कोविन की वेबसाइट पर लेकर जाएगा. यहां आपको अपना फोन नंबर, ओटीपी और आईडी प्रूफ नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. वैसे आप चाहे तो आरोग्य सेतु ऐप और कोविड सर्विस पोर्टल या फिर उमंग ऐप पर जाकर भी सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

दोनों भाषाओं में करता है सपोर्ट

हेल्प डेस्क हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का सपोर्ट देता है. हालांकि डिफॉल्ट भाषा इंग्लिश में है. ऐसे में एक व्यक्ति हिंदी में मैसेज भेजकर उसे सेट कर सकता है. MyGovIndia ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बाती की जानकारी दी है और पूरा प्रोसेस भी समझाया है.

Related Articles

Back to top button