Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

अगर बॉडी में है ऑक्सीजन की कमी तो प्राणायाम से ऐसे बढाये ऑक्सीजन का लेवल, सीखे तरीका

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के समय घर पर बैठे लोगों के लिए शरीर को फिट और हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. खासकर ऐसे समय में फेफड़े मजबूत रहना और शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन का प्रवाह होना बेहद जरूरी है. प्राणायाम से ऐसा संभव है. दिनभर में कम से कम एक घंटा प्राणायाम पर जरूर दें. इन अभ्यासों को करने से न केवल मनुष्य स्वस्थ रह सकता है बल्कि उसे हर प्रकार के तनाव से भी मुक्ति मिलती है. प्राणायाम एक कला है और इसका अभ्यास धीरे-धीरे करना चाहिए. अभ्यास करते हुए ही यह एक आदत के रूप में उभर कर आएगा. फेसबुक के इस लाइव सेशन में कुछ ऐसे प्राणायाम बताए गए जिनकी मदद से शरीर में ऑक्सीजन लेवल तो बढ़ेगा ही फेफड़े भी मजबूत होंगे….

सांस के व्यायाम: ऊं का उच्चारण करते हुए सांस को फेफड़ों में धीरे-धीरे भरें. सांस को क्षमता अनुसार कुछ देर रोकें और फिर सांस को बाहर छोड़ें. अपनी क्षमता अनुसार इस व्यायाम करें.

अब्ड़ोमिनल ब्रीदिंग: गहरी सांस पेट तक भरें और बाहर छोड़ें. इस बात का ख्याल रखें कि धीरे धीरे सांस लेनी है और धीरे-धीरे ही सांस छोड़नी है. सांस लेने और छोड़ने की अवधि समान होनी चाहिए.

थोरेसिक ब्रीदिंग: गहरी सांस फेफड़ों तक भरें और बाहर छोड़ें. इस बात का ख्याल रखें कि धीरे धीरे सांस लेनी है और धीरे-धीरे ही सांस छोड़नी है. इससे शरीर के हर भाग तक ऑक्सीजन पहुंचती हैं.

भस्त्रिका: सबसे पहले ध्यान या वायु मुद्रा में बैठकर भस्त्रिका व्यायाम करें. यह मुख्य रूप से डीप ब्रीदिंग है. करीब पांच मिनट तक रोजाना डीप ब्रीदिंग करें, इससे आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत हो जाएगा. पूरा सांस फेफड़ो में भरें और खाली करें. इसे कम से कम 5 मिनट तक करें. अगर आप नए अभ्यासी हैं तो इसे आराम से धीरे-धीरे करें.

Related Articles

Back to top button