Select your Language: हिन्दी
Banking

आज से शुरू होगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नया पोर्टल, जाने क्या होगा ख़ास ?

नई दिल्ली: आयकर विभाग का नया पोर्टल आज से शरू हो रहा है, आयकर विभाग के मुताबिक टैक्स पेयर इस पोर्टल पर ऑनलाइन विवरण दे सकेंगे. इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह पोर्टल www.incometax.gov.in आज से शुरू हो रहा है. इस पोर्टल से की सुविधा से जुड़ा होगा और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी.

इसके साथ ही सीबीडीटी एक नयी कर पेमेंट सिस्टम भी 18 जून का शुरू करने जा रहा है. पोर्टल पेश किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें.

सीबीडीटी ने बयान में कहा, “टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम का आदि होने में करदाता को कुछ समय लग सकता है. हम चाहते है कि इस्तेमाल करने से पहले सभी करदाता इसके फीचर्स को अच्छी तरह से समझ लें. हम अपने सभी करदाताओं और शेयरधारकों से इनकम टैक्स का नया पोर्टल लॉन्च होने के बाद शुरुआत में धैर्य बनाए रखने की अपील करते हैं. ये एक बहुत बड़ा बदलाव है और टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम समेत इसके अन्य सभी फीचर्स भी जल्द ही रिलीज कर दिए जाएंगे.”

Related Articles

Back to top button