Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों से हाहाकार, पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी की अहम मीटिंग आज

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से हाहाकार मचा हुआ है. दिन पर दिन बढ़ते दामों से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आम लोग पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं. ऐसे में आज बढ़ती कीमतों को लेकर पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी की अहम बैठक होने जा रही है.

कीमत और मार्केटिंग के मसले पर मांगी जाएगी जानकारी

ये बैठक पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मामलों की स्टैंडिंग कमेटी की होगी. कमेटी ने पेट्रोलियम मंत्रालय और IOC, BPCL और HPCL के अधिकारियों को बुलाया है. बैठक में मौजूदा कीमत और मार्केटिंग के मसले पर जानकारी मांगी जाएगी. नेचुरल गैस की मौजूदा प्राइसिंग-मार्केटिंग के मुद्दे पर भी जानकारी मांगी जाएगी. साथ ही बैठक में GAIL के अधिकारियों को भी बुलाया गया है.

कई शहरों में पेट्रोल 100 के पार

गौरतलब है कि पेट्रोल के दाम में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में शतक के निशान को हिट करने के बहुत करीब पहुंच गई हैं. तेल कीमतों ने पहले ही महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर लिया है.

बता दें कि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 13 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.41 रुपये प्रति लीटर हो गया. मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार पहुंच गईं, वहीं बुधवार को ईंधन की कीमत 102.82 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई. शहर में डीजल की कीमत भी 14 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 94.84 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है.

25 दिनों में 6.62 रुपए बढ़ीं कीमतें

16 जून को कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ईंधन की कीमतों में अब 25 दिनों की वृद्धि हुई है और 1 मई से 22 दिनों तक अपरिवर्तित बनी हुई है. 25 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6.26 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 6.68 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

Related Articles

Back to top button