Select your Language: हिन्दी
Tech

फेसबुक ने लॉन्च किए नए फीचर्स, यूजर्स को मिलेगी लाइव ऑडियो रूम, पॉडकास्ट की सुविधा, जाने और क्या होगा ख़ास

नई दिल्ली. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर Clubhouse जैसे लाइव ऑडियो रूम और पॉडकास्ट शुरू किए हैं. पिछले एक वर्ष में केवल इनवाइट वाले लाइव ऑडियो ऐप Clubhouse को काफी सफलता मिली है. फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग भी इस ऐप पर दिख चुके हैं. फेसबुक का कहना है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियो को एक बेहतर मीडियम बनाना चाहती है. इससे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड अपने लाइव ऑडियो सेगमेंट शुरू कर चुके हैं. माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक वाली LinkedIn और रेडिट भी जल्द ही ऐसे प्रोडक्ट शुरू कर सकते हैं.

स्पीकर्स 50 श्रोताओं की संख्या पर कोई पाबंदी नहीं
अमेरिका में लोकप्रिय हस्तियां और कुछ फेसबुक ग्रुप iOS के इस्तेमाल से लाइव ऑडियो रूम बना सकेंगे. इनमें 50 तक स्पीकर्स होंगे और श्रोताओं की संख्या पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी. फेसबुक ने बताया कि यूजर्स एक वेरिफाइड बैज नहीं रखने वाले लोगों को भी बोलने के लिए निमंत्रित कर सकेंगे. फेसबुक पर अमेरिका के श्रोताओं के लिए चुनिंदा पॉडकास्ट भी उपलब्ध कराए जाएंगे. क्लबहाउस के यूजर्स भारत में भी हैं. हाल ही में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान चुनावी रणनीतियों के माहिर माने जाने वाले प्रशांत किशोर का एक क्लबहाउस सेशन सुर्खियों में आया था.

भारत में क्लबहाउस को जबरदस्त रिस्पांस
ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस इंडिया को ज़बरदस्त रिस्पांस मिल रहा है. क्लबहाउस इंडिया 21 मई को एंड्राइड पर लॉन्च हुआ था. लॉन्चिंग के पांच दिन के अंदर ही यानि 25 मई तक 1.03 लाख डाउनलोड गूगल प्लेस्टोर से हो गए थे और IOS के डाउनलोड्स भी जोड़ लिए जाएं तो यह संख्या दो लाख से ज्यादा होती है. वहीं ताजा अपडेट में 30 दिन के अंदर ही इसे भारत में 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड मिले है वहीं भारत में अब इसके 2 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर हो चुके है. सेंसर टॉवर के मोबाइल इनसाइट के रणनीतिकार क्रेग चैपल ने सीएनबीसी-टीवी 18 को बताया कि क्लबहाउस को दुनियाभर में अब तक 25.5 मिलियन डाउनलोड मिल चुके हैं. , “भारत में Google Play पर ऐप के लॉन्च के बाद नंबर 1 देश के रूप में रैंक करता है, जिसने अब तक 5.7 मिलियन इंस्टॉल किए हैं.

Related Articles

Back to top button