Select your Language: हिन्दी
Politics

21 जून को हुए रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर कांग्रेस ने दागे सवाल, पी चिदंबरम बोले- रिकॉर्ड बनाने के लिए की गई जमाखोरी

नई दिल्ली: 21 जून को देशभर में हुए रिकॉर्ड टीकाकरण पर अब सवाल उठने लगे हैं. कांग्रेस के बड़े नेता पी चिदंबरम ने आरोप लगाया है कि सिर्फ रिकॉर्ड बनाने के लिए जमाखोरी की गई. इसके साथ ही उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि हो सकता है मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार मोदी सरकार को दिया जाए.

चिदंबरम ने दावा किया कि रविवार को टीकों को जमा किया गया और सोमवार को टीकाकरण का ‘विश्व कीर्तिमान’ स्थापित किया गया, लेकिन इसके अगले दिन फिर से पुरानी स्थिति रही. उन्होंने केंद्र पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इसको लेकर मोदी सरकार को औषधि के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिल सकता है.

पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘रविवार को जमा करो, सोमवार को टीकाकरण करो और फिर मंगलवार को उसी स्थिति में लौट आओ. यही एक दिन में टीकाकरण का विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के पीछे का राज है.’’

चिदंबरम ने तंज कसते हुए कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि इस कदम को गिनीज बुक में स्थान मिलेगा. कौन जानता है कि मोदी सरकार को औषधि का नोबेल पुरस्कार मिल जाए. ‘मोदी है तो मुमकिन है’ को अब ‘मोदी है तो मिरैकल है’ पढ़ा जाना चाहिए.’’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने 21 जून को एक दिन में कोरोना वायरस के 88.09 लाख टीके लगाने की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’ हासिल की है और करीब 64 प्रतिशत खुराकें ग्रामीण इलाकों में दी गई हैं.

दिल्ली में कोविड टीकाकरण को लेकर आप, बीजेपी में ‘जुबानी जंग’
राजधानी दिल्ली में कोविड के टीकों की उपलब्धता को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच मंगलवार को जुबानी जंग छिड़ गई. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘‘दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय’’ पंजाब का दौरा करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना की.

वहीं दूसरी ओर आप के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पुरी पर निशाना साधा और उनसे केजरीवाल को ‘‘गाली’’ देने के बजाय दिल्ली को टीके की पर्याप्त खुराकें मुहैया कराने को कहा.

भारत में अब तक 29 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए
भारत में कोविड-19 का कुल टीकाकरण कवरेज 29 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. शाम सात बजे तक मंगलवार को टीके की 53.4 लाख से अधिक खुराक दी गईं. 18-44 वर्ष की आयु वर्ग में मंगलवार को टीके की 32,81,562 से अधिक खुराक पहली खुराक के रूप में और 71,655 दूसरी खुराक के रूप में दी गई.

Related Articles

Back to top button