Select your Language: हिन्दी
Tech

इलेक्ट्रिक कार को लेकर आई अच्छी खबर, अब चार्जिंग समय की चिंता होगी दूर, 1000 किलोमीटर तक मिलेगी रेंज

इसमे कोई दो राय नहीं है की जिस तरह पेट्रोल के दाम बेतहाशा बढ़ रहे हैं आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक कारों है. लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन की सबसे बड़ी चिंता उसकी चार्जिंग है. चार्जिंग में 6-8 घंटे या पूरी रात का वक्त भी लगता है. और भारत में तो इसे लेकर अब भी इंफ्रास्ट्रक्चर के लेवल पर बहुत काम करना बाकी है. लेकिन अब इसकी भी चिंता दूर हो सकती है क्योकि चीन की कार कंपनी ने बैटरी चार्जिंग को लेकर एक नई तकनीक खोज निकाली है, जिससे इलेक्ट्रकि कार सिर्फ 10 मिनट में ही GAC की नई बैटरी चार्जिंग तकनीक से फुल चार्ज किया जा सकता है.

चीन की कंपनी Guangzhou Automobile Corporation (GAC) ने हाल ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Aion V को दुनिया के सामने पेश किया. इस कार के लिए कहा जा रहा है कि इसमें ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. जो कार को सिर्फ 8 मिनट में ही 80 परसेंट तक चार्ज कर देता है. इसका अर्थ यह है कि इसमें करीब करीब उतना ही वक्त लगेगा जितना की पेट्रोल या डीजल की कार में पेट्रोल पंप पर जाकर तेल भरवाने में लगता है. कंपनी का दावा है कि उसकी ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी की वजह से ही उसकी नई Aion V SUV की रेंज 1000 किलोमीटर तक है. जो कि अबतक आ रही. सभी इलेक्ट्रिक कारों से कहीं ज्यादा है. उम्मीद की जा रही है कि Aion V SUV को सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है.

चीन की कंपनी Guangzhou Automobile Corporation (GAC) उस दावे को भी खारिज किया है जिसमे कहा जाता है कि बैटरी को तेजी से चार्ज करने पर बैटरी खराब हो जाती है. बैटरी को लेकर कंपनी बताया कि कार को 1 लाख किलोमीटर तक चलाने के बाद भी बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा.
निश्चित ही अगर ऐसा होता है तो इलेक्ट्रिक वाहनो की दुनिया में एक नई क्रांती आ सकती है. जिससे पर्यावरण की सुरक्षा करने में काफी मदद मिलेगी.

Related Articles

Back to top button