Select your Language: हिन्दी
World

तालिबानियों से डरकर भागने वालों की जिन्दगी बनी नरक से भी बदतर, सैकड़ों लोगों के लिए सिर्फ एक टॉयलेट

अफगान न्यूज की एजेंसी असवाका ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है, विडियो में साफ़ साफ देखा जा सकता है कि कैसे लोग एक ही जगह एक शिविर में दयनीय हालत में शरणार्थी बने हुवे हैं। तालिबानियों ने जिस दिन काबुल पर कब्जा किया उसी दिन ये अफागानी देश छोड़कर भाग गए।इस दौरान सैकड़ों अफगान नागरिक काबुल में सैनिकों के लिए सप्लाई पहुंचाने आए सी-17 विमान पर चढ़ने में कामयाब हुए थे जो रविवार को कतर पहुंचे थे। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद हजारों अफगान देश से भागने के लिए काबुल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इकट्ठा हो गए थे। ये सभी रविवार देररात को अमेरिकी वायुसेना के कार्गो विमान में सवार होकर कतर पहुंचे थे।

लेकिन यहाँ पहुचने के बाद उनकी मुश्किल कम नहीं हुई इतने सारे लोगों के पहुचने के बाद यहाँ की हालत बहुत ही खराब हो गयी है। यहां इनके पास इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ एक टॉयलेट की व्यवस्था है। इसके अलावा यहाँ कतर में भीषण गर्मी पड़ रही है लेकिन शिविर में एयर कंडीशनिंग की व्यवस्था भी नहीं है। अश्वाका न्यूज ने वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि शरणार्थियों का दावा है कि उनके पास कोई एयर-कंडीशनिंग सिस्टम नहीं है और सैकड़ों लोग सिर्फ एक टॉयलेट-बाथरूम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके अलावा महिलाये भी अपने बच्चों को लेकर डरी हुई हैं। महिलाएं कटीले तारों के ऊपर से अपने बच्चों को एयरपोर्ट परिसर के अंदर फेंक रही हैं और सैनिकों से उनके बच्चों को देश से बाहर ले जाने की गुहार लगा रही हैं। अफगानिस्तान में एयरपोर्ट पर इकट्ठा हुए अफगान नागरिकों में तालिबान के डर को साफतौर पर देखा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button