Select your Language: हिन्दी
Gujarat

गुजरात के भुज जिले में किसानों की जनसभा, खेतों में पानी के लिए हैं परेशान

गुजरात राज्य के भुज जिले मे कल टीन सिटी ग्राउंड में अपनी कई मांगो को लेकर भारी मात्रा में भारतीय किसान संघ ने जनसभा की। 10 जिले में से तकरीबन चार हजार की संख्या में लोग मौजूद रहे थे। इन किसानों की पहली मांग है की उनके खेतों तक नर्मदा नदी का पानी पहुंचाया जाए। किसानों ने कहा कि कच्छ में पानी आ गया और कैनाल का काम भी 95% संपन्न हो गया है। इसके बावजूद अब तक हमें पानी नहीं मिल रहा है।किसानों का बीजेपी सरकार के ऊपर आरोप लगाकर यह कहा है कि अभी तक केवल रापर तहसील और भचाउ तहसील में नर्मदा का पानी पहुंचा है

इसके अलावा किसानों ने दूसरी मांग की है कि कच्छ में किसानों के जमीन पर भारी मात्रा में पवन चक्की लगाया गया है। इस बात को लेकर भी किसान बहुत ही परेशान है। किसानों का कहना है कि अगर हमारी पूरी जमीन पर इस तरह से पवन चक्की लग दी गयी है तो हम खेती कहाँ करेंगे? इसे लेकर भी सरकार के तरफ से हमें कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया जा रहा है। किसानों का कहना है कि कच्छ डिस्ट्रिक्ट में भारी मात्रा में फैक्ट्रियां बनाने से कच्छ का वातावरण बहुत ही दूषित हो गया है। जिसकी वजह से लोगों का गांव में भी रहना अब मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा किसान अपने फसल के दाम खुद तय करे इसकी भी मांग यहाँ किसानों की तरफ से किया गया है। जिसके लिए किसान को उसकी उपज का लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के विषय पर एक आवेदन पत्र भी दिया गया।

इसमे भारतीय किसान संघ के गुजरात राज्य के क्षेत्र अध्यक्ष विठ्लभाई दुधात्रा, कच्छ डिस्टिक क्षेत्र अध्यक्ष शिवजी भाई बराडीया और भुज अध्यक्ष कानजीभाई के साथ साथ उनके सभी कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : सूरज लोहार

Related Articles

Back to top button